life insurance in hindi
Health insurance

जीवन बीमा (Life Insurance) क्या है और कितने प्रकार का होता है ?

जीवन बीमा क्या है ? (what is life insurance in hindi)

अगर आप यह जानना चाहते है कि (What is life insurance in hindi) तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को लास्ट तक पढ़े। जीवन बीमा (Life Insurance) एक बीमा कंपनी और एक व्यक्ति के बीच में अग्रीमेंट होता है जिसमे बीमा धारक को हर महीने बीमा कंपनी को शुल्क जमा करना होता है , जिसे प्रीमियम भी कहते है । प्रीमियम जमा करने का मकसद ये होता है कि अगर बीमा धारक की अचानक से किसी प्रकार से मौत हो जाती है तो बीमा कंपनी , उसके नामिनी व्यक्ति को एक सुनिश्ति रूपये का भुगतान करती है ।

इतना पढने के बाद आपको थोड़ा आईडिया हो गया होगा कि जीवन बीमा क्या है। चलिए अब इसके प्रकार को जानते है

जीवन बीमा के प्रकार

यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (Unit linked Plans)

इस बीमा योजना में प्रीमियम का एक निश्चित हिस्सा Return कमाने के लिए बाजारों में लगाया जाता है तथा बाकि का दूसरा हिस्सा लाइफ कवर देने में जाता है ।

संपूर्ण जीवन बीमा (Whole Life Insurance)

जैसा की आपको इसके नाम से ही समझ आ रहा है । इस बीमा को लगभग 100 सालो के लिए किया जाता है । ये बीमा आपके पुरे जीवन को सुरक्षा देती है ।  इसमें आपको प्रीमियम को लंबे समय तक भरना होता है ।

टर्म जीवन बीमा (Term Life Insurance)

यह बीमा योजना आपको बेस्ट आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है । यह कम पैसे में अच्छा कवरेज प्रदान करती है । इस बीमा को लेने वाले व्यक्ति को, तय बीमा अवधि के भीतर ही, अचानक से मृत्यु हो जाती है तो बीमा धारक द्वारा नामिनी व्यक्ति को एक सुनिश्चित राशि, बीमा कंपनी के द्वारा दिया जाता है ।

बंदोबस्ती की योजना (Endowment Plan)

इस योजना में प्रीमियम का एक निश्चित हिस्सा insured amount के रूप में तथा बाकि हिस्से को किसी व्यापार में निवेश किया जाता है। यह बीमा और निवेश दोनों को एक साथ पूरा करता है ।


मनी-बैक नीति (Money-back Policy)

इस बीमा योजना में, आपको एक निश्चित समय के अंतराल पर पैसे मिलते है । इसको एक उदाहरन के जरिये समझने की कोशिश करते है । मान लीजिये आपने यह बीमा करवा लिया । तो आपको 6 साल के बाद कुछ पैसे , तथा 12 साल के बाद कुछ पैसे मिल सकते है । और आखिरी में जब आपके बीमा की अवधि पूरी हो जाएगी तब आपको पहले से निश्चित राशि का भुगतान कर दिया जाता है ।

 Life insurance को लेकर भ्रांतियां

 Life insurance आपके संकट और दुख में आपका सबसे अच्छा साथी हो सकता है । हालांकि मानव जीवन में इसका बहुत महत्व और मांग है लेकिन  life insurance को लेकर कई भ्रांतियां हैं। इस प्रक्रिया के रूप में,  life insurance सेवाएं वर्षों से बेची जा रही हैं, यह दुनिया भर में दिन-ब-दिन अधिक लोकप्रिय होती जा रही है।

अब मैं विस्तार में पांच प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा करने जा रहा हूं, जिन्हें किसी भी  life insurance योजना को खरीदने से पहले ध्यान देना चाहिए।

Insurance आवश्यकता को कम आंकना

यह आजकल व्यापक रूप से देखा जाता है कि कई  life insurance खरीदार उन योजनाओं के आधार पर अपनी insurance पॉलिसी चुनते हैं जिन्हें उनके एजेंट बेचना चाहते हैं और वे हर महीने कितना प्रीमियम वहन कर सकते हैं। जाहिर तौर पर यह एक गलत तरीका है।

जब आप एक insurance योजना चुनते हैं तो इसकी आवश्यकता आपकी आर्थिक स्थिति की एक प्रक्रिया होगी। यहां तक कि कई  life insurance खरीदार, कवर के लिए वार्षिक आय का 10 गुना जैसे कुछ विशेष शर्तों या अंगूठे के नियमों का उपयोग करते हैं।

सबसे सस्ती पॉलिसी चुनना

कई insurance खरीदार सस्ती  life insurance पॉलिसी खरीदना पसंद करते हैं। यह एक और बड़ी गलती है। एक सस्ती पॉलिसी हमेशा अच्छी नहीं होती है, अगर insurance कंपनी किसी कारण से असामयिक मृत्यु की स्थिति में मांग को पूरा करने में विफल हो जाती है। भले ही insuranceकर्ता जरूरत को पूरा करता हो, लेकिन दावे को पूरा करने में बहुत लंबा समय लगता है। वास्तव में यह निश्चित रूप से insuranceकर्ता के परिवार के लिए अपेक्षित स्थिति नहीं है।

सस्ती पॉलिसी चुनने से पहले आपको कई  life insurance कंपनियों के दावों के निपटान, अनुपात और अवधि के अनुसार, मृत्यु दावों के निपटान जैसे मेट्रिक्स की जांच करनी चाहिए ताकि अगर ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति उत्पन्न होती है तो यह आपकी मांग को समय पर पूरा करने में अपने दायित्व का सम्मान करे ।

 life insurance को एक निवेश के रूप में लेना

 life insurance के बारे में एक और आम गलत धारणा यह है कि, यह सेवानिवृत्ति योजना समाधान का एक अच्छा निवेश है। यह गलतफहमी कुछ insurance एजेंटों के कारण व्यापक रूप से फैल गई है जो उच्च कमीशन अर्जित करने के लिए महंगी पॉलिसियों को बेचना पसंद करते हैं।

यदि आप ध्यान से  life insurance से अन्य निवेश विकल्पों के प्रतिफल की तुलना करते हैं, तो यह एक निवेश के रूप में समझ में नहीं आता है। एक अच्छा वित्तीय सलाहकार आपको हमेशा टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने की सलाह देगा। एक टर्म प्लान एक सीधी सुरक्षा पॉलिसी के साथ सबसे सुरक्षित प्रकार का insurance है।

 life insurance पॉलिसी को सरेंडर करना या maturity से पहले वापस ले लेना

 life insurance को कभी भी तब तक नहीं छूना चाहिए जब तक कि कोई अनिश्चित मृत्यु न हो जाए। वास्तव में, कुछ पॉलिसीधारक अचानक पैसे की जरुरत पड़ने के वजह से, अपनी पोलिसी को सरेंडर कर देते है । वो ये सोचते है की अभी के लिए इस पालिसी के पैसे से  financial स्थिति ठीक हो जाएगी और फिर जब बाद में एक न्यू पालिसी ले लेगे।

ऐसे पॉलिसी धारकों को दो चीजें याद रखने की जरूरत है कि मृत्यु दर किसी के नियंत्रण में नहीं है और  life insurance बहुत महंगा हो जाता है क्योंकि insurance खरीदार बड़ा हो जाता है। इसलिए इस तरीके से बचना चाहिए।

पॉलिसी एक बार का ही काम है

कुछ insurance खरीदारों के दिमाग में एक ग़लतफ़हमी ये रहती है कि एक अच्छी  life insurance योजना में पर्याप्त कवरेज खरीदने के बाद, वह एक प्रतिष्ठित कंपनी में हो जायेंगे । यह गलत फैसला है।  life insurance खरीदार की वित्तीय स्थिति समय के साथ बदल सकती है। यदि आप यह निर्णय लेते हैं तो आपकी असमय मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आपकी पारिवारिक स्थिति क्या होगी?

अंत में आपको समझदारी से सोचना होगा कि यदि आप दुर्भाग्य से मर गए तो स्थिति क्या होगी ? इसलिए एक life insurance योजना खरीदें और सही निर्णय लें।

दोस्तों अब तक आपने जाना कि जीवन बीमा क्या है (what is life insurance in hindi) ,कितने प्रकार का होता है और इसको लेकर क्या भ्रान्तिया है । तो चलिए अब जानते है कि Life insurance के क्या फायदे होते है

जीवन बीमा के फायदे

  • पर्सनल पेंशन प्लान
  • मैच्योरिटी का लाभ
  • राइडर लेकर प्रीमियम घटाएं
  • टैक्स बचाने में मदद
  • सिक्योरिटी के तौर पर इस्तेमाल

जीवन बीमा क्या है ?
जीवन बीमा (Life Insurance) एक बीमा कंपनी और एक व्यक्ति के बीच में अग्रीमेंट होता है जिसमे बीमा धारक को हर महीने बीमा कंपनी को शुल्क जमा करना होता है , जिसे प्रीमियम भी कहते है ।

जीवन बीमा कितने प्रकार के होते है ?

1-संपूर्ण जीवन बीमा (Whole Life Insurance
2-टर्म जीवन बीमा (Term Life Insurance)
3-यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (Unit linked Plans)
4-बंदोबस्ती की योजना (Endowment Plan)
5-मनी-बैक नीति (Money-back Policy)

जीवन बीमा के क्या फायदे है ?

1-पर्सनल पेंशन प्लान
2-मैच्योरिटी का लाभ
3-राइडर लेकर प्रीमियम घटाएं
4-टैक्स बचाने में मदद
5-सिक्योरिटी के तौर पर इस्तेमाल

समापन

दोस्तों उमीद करता हु कि अब तक आपको बीमा से सम्बंधित जानकारी जैसे जीवन बीमा क्या है? (what is life insurance in hindi) ,कितने प्रकार का होता है? और इसको लेकर क्या भ्रान्तिया है ? Life insurance के क्या फायदे होते है इत्यादि पता चल गया होगा । अगर कुछ छुटा रह गया हो तो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते है

5/5 - (5 votes)

Author

  • दोस्तों, मेरा नाम पूनम त्यागी है और मै businessjano.com की Co-Founder हूँ | मै मध्य प्रदेश की रहने वाली हूँ | मेरा B.A फाइनल year है | मुझे नयी नयी Information शेयर करना और लोगों की मदद करना अच्छा लगता है इस लिए Blogging करती हूँ | businessjano.com पर हमें पढने के लिए आपका शुक्रिया |

What’s your Reaction?
+1
21.5m
+1
5486.1m
+1
2
+1
565.7k
+1
5

Leave a Reply

Your email address will not be published.